What Is Walmart In Hindi

0
4724

WALMART का आपने नाम जरूर सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह क्या होता है, या यह कहां की कंपनी है अगर नहीं तो आज हम आपको वॉलमार्ट के बारे में कुछ खास बातें बताने वाले हैं तो अगर आप भी यह जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी पोस्ट पर आखिरी तक बनी रहेगी कि आज हम आपको विस्तार से बताएंगे वॉलमार्ट के बारे में कुछ खास और जरूरी बातें तो आइए जानते हैं।

What Is Walmart In Hindi

Walmart से जुड़ीं कुछ खास बातें।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि देश विदेशों में अरबों करोड़ों कंपनियां हैं लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वह अल्माट भी एक कंपनी ही है पर आप जानते हैं कि यह कहां की कंपनी है अगर नहीं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वॉलमार्ट एक अमेरिका की कंपनी है जिसका रिवेन्यू प्राइवेट कंपनियों में दुनिया में सबसे ज्यादा है और अगर इसकी कुल रिवेन्यू की बात की जाए तो इसका Revenue 21.35 लाख करोड़ है।

अब अगर हम बात करें कि Walmart का मालिक कौन है तो वॉल मार्ट का मालिक और संस्थापन सेम वोल्टेनिक जमाने की America Departmental Store जेसी पैनी के कर्मचारी थे, लेकिन इन्होंने अपनी नौकरी को छोड़कर एक्सपोर्ट खोल दिया था और इसकी शुरुआत उन्ने 1962 में की थी इस स्टोर का नाम ही Walmart है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब Walmart की शुरुआत हुई थी तो उसको शुरुआती बरस में बहुत ज्यादा घाटा हुआ था क्योंकि सामने Store को किराए पर लिया था और उस समय पर वह अपने Store के सामान को बहुत ही कम कीमत पर बेचते थे लेकिन जब उन्हें घाटा हुआ तो उसके बाद उन्होंने अपनी स्टोर को सीधा कंपनियों से जोड़ दिया और कंपनियों से संपर्क करें उसके बाद सामान सस्ते में लेना शुरू कर दिया इससे क्या हुआ कि सामानों की बिक्री ज्यादा ज्यादा बढ़ गई और मुनाफा भी होने लगा था वैसे तो शुरुआती समय इसको काफी ज्यादा झटके लगे।

लेकिन जैसे-जैसे यह आगे बढ़ता गया उसके बाद वॉल्टन ने एक ही शहर में कई Departmental store भी खोल दिए और इनका एक ही मानना था कि इस स्टोर को इतना आगे पहुंचाया जाए और सामान को सस्ते में बेचा जाए जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़े और इसका असर भी दिखाई दिया 1969 में उन्होंने Walmart के नाम से नई कंपनी भी स्थापित की और एक इसमें क्लब चयन भी शामिल की थी। वर्तमान समय में अगर बात की जाए तो दुनिया भर में Walmart के 11,718 Stores हैं, और यह 28 देशों में अपने क्लब खेलों के साथ उपलब्ध है और आज की तारीख में यह सबसे ज्यादा जानी मानी कंपनी अकेली प्राइवेट कंपनी है जिसके पास अपने खुद के 23 लाख कर्मचारी हैं।

Walmart कंपनी का इस समय पर स्वामित्व वॉल्टन परिवार के पास है, और इनके पास इस कंपनी की 50 फ़ीसदी हिस्सेदारी है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस समय पर वॉलमार्ट दुनिया की सबसे बड़ी Retail Company बन गई है जो कि अमेरिका के सबसे बड़े Retailer भी है, जिस समय Walmart ने अमेरिका से बाहर कदम रखा ब्रिटेन दक्षिण अमेरिका में चीन में अपने स्टोर खोलिए इसके बाद यह जबरदस्त तरीके से सफल हो गई लेकिन इस कंपनी कि दक्षिण कोरिया में बुरी तरह से विफलता रही।

Walmart की अगर बात करें तो यह कंपनी भारतवर्ष में 2006 से है, और भारत में इस कंपनी ने भारतीय इंटरप्राइजेज के साथ गठबंधन करके Retail Market में प्रवेश करने की भी कोशिश की लेकिन उस समय पर इनको इसकी अनुमति नहीं मिली थी और अब वह इस समय पर कई शहरों में Traders के साथ थोक सामानों की बिक्री किशोर चलाते हैं और उसमें भी उन्हें वॉलमार्ट के नाम के इस्तेमाल की अनुमति नहीं मिल पाई थी यह है कुछ खास रहस्य इस कंपनी के।

Walmart क्या है?

अब अगर हम बात करें कि Walmart क्या है तो यह एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय खुदरा निगम कंपनी है जो कि अपने Departmental Store चलाती है, और Warehouse की चैन चलाती है वॉलमार्ट का नाम इसके संस्थापक सैम वॉल्टन के नाम पर रखा गया है, वॉलमार्ट की सालाना इनकम 21 लाख करोड़ रुपए हो गई है, और यह दुनिया की जानी-मानी खाने पीने का सामान बेचने वाली कंपनी बन गई है, तो बाप जान गए होंगे कि वॉलमार्ट क्या है आइए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ और खास बातें

Walmart का इतिहास और भारत तक का सफर।

Walmart के इतिहास की बात करें तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है और इसकी सफलता की कहानी बहुत ही बड़ी है क्योंकि यह कहानी किसी परीकथा से कम नहीं है यह तो हम आपको बता ही चुके हैं कि वॉलमार्ट एक अमेरिकी कंपनी है, जो कि Retail सामान को बेचती है और Discount पर ही बेचती है, साथ ही साथ यह ऑनलाइन स्टोर्स भी चलाती है अब बात करें इसकी इतिहास की तो इसकी स्थापना 1962 में अमेरिकी नागरिक स्वयं वॉल्टन ने की थी और उनकी इस कहानी की शुरुआत 1945 से शुरू हुई थी। सेम वॉल्टन 1 Store को खरीदा जिसका नाम Franklin Store था इ स जगह पर उन्होंने अपने सामान की कीमत और दुकानदारों से कम रखी जिससे कि उनकी स्टोर पर ज्यादा बिक्री हुई लेकिन और उनको काफी मुनाफा भी हुआ।

सेम की इस Store को Walmart की नीव कहा जाता है क्योंकि इस Store को खुलने के बाद ही इस Company की स्थापना की थी इन्होंने और इस स्टोर को खोलने के बाद सेम वॉल्टन ने अपना सपना देखना शुरू कर दिया और आज की तारीख में वॉलमार्ट सबसे बड़ी दुनिया की एक कंपनी बन गई है और उसने एक इतिहास रच दिया है।

Click Ads To Download Config or Obb 👇

Walmart का सफर।

1962:- अब हम बात करेंगे इसके के सफर की तो 2 जुलाई 1962 को नाम Walmart का पहला Store सेम के द्वारा Open किया गया था।

1967:- इसके बाद 1967 तक सैम की Family ने America में 24 Store की और नीव डाल दी और इन्होंने इसमें 12.7 Millions Dollar का कारोबार भी किया।

1969:- सन 1969 में इसको Company के रूप में स्थापित किया गया।

1970:- सन 1970 में Walmart को Public Trade Company के रूप से मान लिया गया था।

1971:- अब बात करें 1971 की जो 1971 में वॉलमार्ट का पहला Distribution Center बेंटोनविल्ले, अर्कांसस में खोला गया।

1972:- में Walmart को 51 स्टोर्स के बलबूते पर Stock Exchange में जगह मिल गई थी और उस साल इनका कारोबार रिकॉर्ड तोड़ गया 71 Millions का हुआ।

1975:- इसके बाद सेम वॉल्टन ने 1975 में वॉलमार्ट चीयर की नींव रखी।

1979:- 1979 में Walmart Foundation की स्थापना की गई थी।

1980:- 1980 में Walmart ने 1 Billion Dollars का Annuale कारोबार किया और इसके बाद अपनी फैमिली के साथ कंपनी से अलग वॉल्टन फाउंडेशन की स्थापना की थी।

1983:- सन 1983 में सैम वॉल्टन सैम’स क्लब की नींव रखी, और वॉलमार्ट कंपनी ने अपने सभी Cash Counter को Computer आधारित POS में बदलने की घोषणा की थी।

1988:- इस साल Walmart ने अपने कारोबार को आसान करने के लिए एक Warehouse भी बनाया और इस Store में सभी सामान भारी मात्रा में रख दिया और यह Warehouse Washington मिस्सौरी में था।

1991:- 1991 को सबसे बड़ी और Multinational कंपनी बनने का मौका प्राप्त हुआ और इस कंपनी ने सबसे बड़ी रिटेल कंपनी के साथ Tieup कर लिया और इसके बाद Walmart कंपनी को बाहर के राशि में काम करने का मौका मिला।

1992:- सन 1992 में सैम वॉल्टन को Medal of Freedom नाम का पुरस्कार दिया गया और इसके बाद सामने अपना सबसे प्रचलित नारा दिया और इसके बाद उन्होंने हम सब अलविदा कहने सही समझा तो यह था Walmart का सफर।

Walmart के CEO कौन है?

आप बात करते हैं Walmart Company के CEO की इस कंपनी के CEO डॉग मैकमिलन है जो एक अमेरिकन बिजनेसमैन है और यह खुदरा विक्रेता के निदेशक मंडल में बैठते हैं इन्होंने हाई स्कूल में ड्रीम्स कालीन सहयोगी के रुप में पहली बार ही इस कंपनी को ज्वाइन किया और इसके बाद यह 2014 में कंपनी के पांचवी सीईओ बने।

इनका जन्म 17 अक्टूबर 1966 को मेम्फीस टेनेसी में हुआ और इनकी परवरिश जोनेस्बार, अर्कांसस मैं हुई और इनके पिता मोरिस मैक्लीन और माता लौरी थी, इनके तीन बड़े भाई बहन हैं, और यह अपने हाईस्कूल के समय पर बास्केटबॉल के बहुत बड़े दीवाने थे। डॉग मैकमिलन की सबसे खास बात यह है कि इन्होंने अपना पूरा करियर वॉलमार्ट में ही काम किया जब पहले यह टीनएज में थे तो उन्होंने काम करना शुरू किया था और उसके बाद एक खरीदार की तरह इन्होंने काम किया और आखिरी में अब सीईओ के रूप में काम कर रहे हैं।

Walmart सहायक कंपनियां!!

  • Sam’s Club
  • # Asda Stores Li Sam’s Club
  • # Asda Stores Limited
  • # Flipkart
  • # Walmart Canada
  • # Jet.com
  • # Seiyu Group
  • # Vudu
  • # Walmart de México y Centroamérica
  • # Líder
  • # ModCloth
  • # Walmart Chile
  • # @WalmartLabs
  • # Wal-Mart.com USA, LLC
  • # Wal-Mart Foundation
  • # Wal-Mart Stores East, LP
  • # Wal-Mart (China) Investment Co., Ltd.
  • # Wal-Mart Puerto Rico Inc.
  • # Walmart Global Procurement
  • # Wal-Mart Stores Texas, LLC
  • # Wal-Mart Stores East, Inc.
  • # Wal-Mart Transportation LLC
  • # Wal-Mart International
  • # WAL-MART ARGENTINA S.R.L.
  • # Wal-Mart Realty Company
  • # Wal-Mart Japan Holdings Godo Kaisha
  • # Wal-Mart Japan Holdings K.K.
  • # Wal-Mart Asia Pte. Ltd.
  • # Wal-Mart Canada Venture Corp.
  • # Wal Mart Cayman Canadian Finance Co.
  • # Wal-Mart SZITIC Department Store Co. Ltd.

Also, Read

Conclusion

दोस्तों इस Article ‘What Is Walmart In Hindi’ से क्या सीखा आपको Article कैसा लगा? आप आगे किस तरह के Article हमारी इस Website पर चाहते हैं? आप यह सारी Problem/Questions आप मुझे नीचे Comment Box में पूछ सकते हैं। और जितनी जल्दी होगा मैं आपको उसका Reply दे दूंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here